e-Rupi क्या है ? | यह काम कैसे करेगा ?

3
373
e-Rupi क्या है

e-Rupi क्या है , यह कैसे काम करता है , क्या यह India का नया Currency है, जानेंगे इस ब्लॉग में सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अंत तक जरूर पढ़ें हेलो दोस्तों स्वागत है हमारे ब्लॉग पर जहां पर मैं आपको नया तकनीक से जुड़ी जानकारी से आपको रूबरू कराता हूं ।

e-Rupi क्या है ?

e-Rupi एक Cashless, Contactless, Payment instrument हैं, जो भारत सरकार द्वारा निकाला गया है नरेंद्र मोदी जी ने इसका उद्घाटन 2 अगस्त को किया, यह एक payment instrument हैं जो कि QR-Code Based or SMS Based हैं ।

e-Rupi को आसान भाषा में समझे तो यह एक Coupon जैसा काम करता है

जैसे :- अगर आप पिज्जा और बर्गर स्टोर में जाते हैं तो सबसे पहले आपको कूपन खरीदना पड़ता है और उस कूपन को हम दूसरे काउंटर पर देते हैं तभी जाकर हमें बर्गर पिज़्ज़ा मिलता है उसी तरह यह E-Rupi काम करेगा ।

e-Rupi एक Coupon type होगा जो सरकार देगी इसके द्वारा कहीं भी पैसे की लेनदेन एक कोर्ट द्वारा की जाएगी जोकि कहीं से भी इस कोड को यूज करके पैसा प्राप्त किया जा सकता है । e-Rupi Digital Payment Solution

E-Rupi काम कैसे करेगा ?

e-Rupi का काम करने का बहुत ही सिंपल तरीका है या एक कोड होगा जो कि QR-CODE मे छुपे होगा जो कि आप कहीं से भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं सरकार आपको E-Rupi का क्यूआर कोड देगा उसको इस्तेमाल करके आप जो भी प्रोडक्ट लेना चाहते हैं उस प्रोडक्ट को उस कोड से खरीद सकते हैं और QR-CODE स्कैन करके पेमेंट कर सकते हैं ।

कुछ भी सामान लेना हो तो आप इसको इस्तेमाल करके खरीद सकते हैं इसमें आपको किसी भी प्रकार की मोबाइल की जरूरत नहीं होगी यह आप कोड क्यूआर कोड कहीं भी लिखकर रख लीजिए और स्टोर पर जाकर यह कोर्ट बताएंगे तो वह व्यक्ति स्कैन करके आपको प्रोडक्ट दे देगा । इसकी बारकोड को आप प्रिंट करके भी रख सकते हैं ।

e-Rupi क्या है
e-Rupi क्या है

e-Rupi का क्या फायदा है?

eRupi का फायदा बहुत है इसने बीच वाला व्यक्ति पैसा नहीं खा सकता जैसे कि किसानों को खेतों की मुआवजा मिलता है तो बीच में जो व्यक्ति होता है वह कुछ पैसे किसानों से मांगते हैं लेकिन e-Rupi के आने से सभी कुछ हट जाएगा इसमें किसानों की जो भी मुआवजा होगा सरकार e-Rupi मैं बना कर दे देगी जोकि एक क्यूआर कोड होगी इसकी और कोर्ट को किसान स्कैन करके कहीं भी इस्तेमाल और पैसा खुद से निकाल सकता है । इसमें सरकार से कोई फैसिलिटी लेना चाहते हैं तो डायरेक्ट इस code के माध्यम से ले सकता है ।

अभी e-Rupi का इस्तेमाल कहा किया रहा है ?

प्रारंभ में, भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम ने 1,600 से अधिक अस्पतालों को बंद कर दिया जहां ई-रुपये को बचाया नहीं जा सका। जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में इसका इस्तेमाल और बढ़ने की उम्मीद है. यहां तक ​​कि निजी कंपनियां भी इसका इस्तेमाल अपने कर्मचारियों को लाभ हस्तांतरित करने के लिए कर सकेंगी। छोटे, मध्यम और मध्यम उद्यम भी इसे व्यवसायिक बिक्री में व्यवसाय के रूप में स्वीकार कर सकेंगे।

Conclution

हमने इस ब्लॉग में जाना e-Rupi क्या होता है? और यह काम कैसे करता है , इ-रूपी जो श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2 अगस्त को launched किया था यह एक Coupon जैसा Work करेगा जो कही भी QR-Code द्वारा scan कर के इस्तेमाल कर सकते है , ऐसे ही न्यू तकनीक के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग पार हमेसा आते रहे और सबसे पहले Update पाने के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe जरुर करे , अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ साझा करे , हमारे ब्लॉग पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद |

ये भी पढ़े :-

Domain Offer 2021 | .COM Domain Just in Rs 100

Godaddy Promo Code 2021 | Register Domain Just Rs.199

Lovely Inu Coin 2021 End तक $1 | Lovely Inu Coin Pump

Free Bitcoin Earning Sites | Free Bitcoin Mining

Instamojo पर पैसे कैसे कमाए

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here