आजकल के दौर में जीमेल कौन नहीं इस्तेमाल करता है हर किसी के पास एक जीमेल अकाउंट बनी होती है अगर नहीं होती है तो उसको जीमेल अकाउंट बनाना पड़ता है जैसे कि आप एंड्राइड मोबाइल यूज करते हैं तो इसमें सारे फीचर्स को एक्सेस करने के लिए हमें जीवन की आवश्यकता पड़ती है जैसे की हम प्ले स्टोर से कोई भी नया एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले हमें जीमेल से लॉगिन होनी पड़ती है ।

तू बहुत सारे लोग यह भी कहते हैं कि हमने ईमेल बना लिया और काफी हद तक gmail-email में उनको अंतर समझ नहीं आता तो इसीलिए मैं आपको यहां पर साडे जानकारी बताऊंगा कि जीमेल क्या होता है और ईमेल क्या होता है और इस दोनों में अंतर क्या है ।

Gmail और Email में क्या अंतर है ?

👉 Email :- Electronic Mail जब हम किसी लेटर को कंप्यूटर में टाइप करके एक जगह से दूसरे जगह तक ऑनलाइन भेजते हैं उसे हम ई-मेल कहते हैं, हम लोग जो भी कंप्यूटर द्वारा भेजते हैं उसे हम ईमेल कहते हैं, ईमेल करने के लिए सबसे पहले हमें रिसीवर का ईमेल पता होनी चाहिए जिसे हम भेजना चाहते हैं

ईमेल आईडी पर जो चीजें होती है एक तो आपका यूजर आईडी दूसरा सर्विस प्रोवाइडर का नाम

Like : Contact@tech21k.com

👉 Gmail I’d :- Google Mail यह गूगल का प्रोडक्ट है जिसके द्वारा हम ईमेल भेज पाते हैं जीमेल एक सर्विस प्रोवाइडर है, जीमेल एक जगह आसानी से पहुंचा देते हैं ।

Data और Information में क्या अंतर है ?

डाटा मीनिंग लेस जानकारी होता है जिसे हम अच्छे से डिफाइन नहीं कर सकते हैं डाटा किसी भी फॉर्मेट में हो सकता है और यह एक कलेक्शन होता है इकट्ठा जमा करना किसी भी तरह से डाटा हो सकता है जैसे कि नेम और मोबाइल नंबर अगर एक साथ एक पेज पर लिख दे दो एक कलेक्शन ऑफ डाटा कहलाता है ।

Information :- इंफॉर्मेशन डाटा कलेक्शन को ही कहते हैं जैसे कि Rahul 123, Gurgaon ,Haryana, India, इस तरह से इंफॉर्मेशन दर्शाया जाता है जो कि आसानी से कोई भी समझ सकता है और अच्छे से जानकारी पा सकता है यह समझने लायक होता है और डाटा में जो होता है उसे हम समझ नहीं सकते हैं वह जो फैक्ट में होता है ।

Resume और CV मैं क्या अंतर है ?

Resume :- Resume में किसी भी प्रश्न का थोड़ा बहुत जानकारी श्री अली लिखा हो उसे हम रिज्यूमे कर सकते हैं जैसे कि एक पेज पर पर्सन का नाम हो पता हो Education Qualification हो और उसके फादर के बारे में जानकारी हो और उसका फोटो तो उसे हम Resumeका सकते हैं ।

CV (Curriculum Vitae) :- इसमें पर्सन का जो भी जानकारी होगा वह पूरा डिटेल्स में होगा वह क्या करता है उसका क्या हॉबी है उसका बैकग्राउंड क्या है और साथ में फोटो दिए हो उसे हम CV कहते हैं यह एक से दो पेज में हो सकते हैं ।

तो कैसी लगी यह जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं ऐसे ही जानकारी रोजाना पाने के लिए हमारे ब्लॉग पर रोजाना आते रहे और सबसे पहले नोटिफिकेशन पाने के लिए साइड बार में दिए गए बैल आइकन को प्रेस करें और अपडेट सबसे पहले पाया और अच्छा लगे हो तो अपने मित्रों के साथ जानकारी को साझा करें आने के लिए और पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here