Backlink क्या है Backlink कैसे बनाये ?

1
516
backlink

हेलो फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Backlink क्या है, Backlink कैसे बनाते हैं? के बारे में बताऊंगा ।

Backlink क्या है Backlink कैसे बनाये ?

अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध बनाने के लिए आपके पास इंटरनेट पर बहुत सारे हैं और उन सभी में से सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है SEO, आप SEO का उपयोग करके और Backlink Seo से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ का उपयोग करके अपने ज्ञान को दुनिया भर के लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

acckckc

जो लोग पहले से ही ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में हैं, वे बैकलिंक्स के बारे में जानते हैं और जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं, उन्हें बैकलिंक्स के बारे में जानना बहुत जरूरी है, इसलिए आज हम आपको बैकलिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, अगर आप बैकलिंक्स के बारे में हैं। अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

Backlink क्या है?

Backlink एक Link है जो आपकी वेबसाइट पर दूसरी Website से आने का रास्ता बनाती है, जब एक वेब पेज का Link दूसरे वेब पेज के Link से जुड़ा होता है, तो हम इसे Backlink कहते हैं और जब तक आप Backlink नहीं बनाते तब तक आप अपना ब्लॉग रैंक नहीं सकते हैं।

ये भी पढ़े : दुनिया का सबसे अच्छा गेम कौन से है ?

उदाहरण के लिए मान लीजिए कोई बहुत बड़ी वेबसाइट है जहां हजारों लोग आर्टिकल पढ़ने आते हैं और उसी साइट के किसी एक आर्टिकल में आपकी वेबसाइट का Link दिया जाता है तो लोग आपके आर्टिकल और आपकी वेबसाइट को पढ़ने के लिए आपकी वेबसाइट पर आने लगेंगे।

Backlink शर्तें

अब आप समझ गए होंगे कि Backlink क्या है, अब हम आपको Backlink से जुड़े कुछ ऐसे टर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है, तभी आप Backlink का अच्छे से इस्तेमाल कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं Backlink के टर्म्स के बारे में।

  • Link Juice
  • Low Quality Link
  • High Quality Link
  • Internal Link

1. Link जूस

जब किसी वेब पेज का Link आपकी वेबसाइट या आपके होमपेज के किसी एक लेख के Link से जुड़ा होता है, तो वहां से आपकी वेबसाइट पर Link प्रवाहित होता है, इस Link को Link जूस कहा जाता है, इस Link का उपयोग आपके लेख को रैंक करने के लिए किया जाता है।

2. Low Quality Link

Low Quality Links वो Links हैं जो किसी गलत Website, Spam Website या किसी Porn Website से आपकी Website पर आ रही हैं, ये Link आपकी Website को ही नुकसान पहुंचाती है इसलिए जब भी आप अपनी Website के लिए Backlink Create करें तो कृपया उस Website को अच्छे से चेक करना चाहिए।

3. High Quality Link

High Quality Link High Quality Website से ही आता है High Quality Website वो Website होती है जो बहुत प्रसिद्ध, Popular और जिनकी Google में अच्छी Rank होती है अगर आपकी Website को किसी भी Website से High Quality Link मिलती है तो Google में आपकी Website की Rank बढ़ जाएगी।

4. Internal Link

Internal Link वे Link होते हैं जो आपकी वेबसाइट के एक पेज से दूसरे पेज पर जाते हैं और इन लिंक्स को Internal Link कहा जाता है जैसे कि आपकी वेबसाइट का एक आर्टिकल गूगल में अच्छी रैंक पर है और आप अपने दूसरे आर्टिकल को भी रैंक करना चाहते हैं। तो आपको पहले आर्टिकल में दूसरे आर्टिकल का Link देना चाहिए

Backlink कितने प्रकार के होते हैं?

Backlink 2 प्रकार के होते हैं

  • DoFollow Backlink
  • NoFollow Backlink

1.DoFollow Backlink

हमने ऊपर आपको Link Juice के बारे में बताया है, DoFollow Backlink Link Juice को पास करने में मदद करती है, जो एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर जाने का रास्ता प्रदान करती है, इसे DoFollow Backlink By Default सभी Link जो आप दूसरी वेबसाइट पर पोस्ट करते हैं, वह सब करते हैं।

2.NoFollow Backlink

NoFollow Backlink Link जूस को एक वेबसाइट से दूसरी वेबसाइट पर पास नहीं करता है NoFollow Backlink का Google सर्च इंजन में कोई मूल्य नहीं है NoFollow Backlink आपकी वेबसाइट को रैंक करने में बिल्कुल भी मदद नहीं करता है।

Backlink कैसे बनाये ?

अब तक आप Backlink के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे कि Backlink क्या होते हैं, Backlink कितने प्रकार के होते हैं, लेकिन अब हम आपको बैकलिंक्स बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, अगर आपको नहीं पता कि बैकलिंक्स कैसे बनाते हैं, तो चलिए एक नजर लेते हैं। बैकलिंक्स कैसे बनाएं ?

  • Quality Content लिखें
  • Guest Post करें
  • कृपया Comment करें

1. Quality Content लिखें

यह आपके ब्लॉग के बैकलिंक्स प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, अपने ब्लॉग में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री लिखें जो आपके पाठकों को पसंद है और उस लेख से आपको जो अच्छी सामग्री सीखने को मिलती है, उससे आपकी वेबसाइट जितनी जल्दी हो सके Google में रैंक करेगी।

2.Guest Post

ब्लॉगिंग की दुनिया में गेस्ट पोस्टिंग बहुत तेजी से बढ़ रही है। गेस्ट पोस्टिंग में आपको अपने आर्टिकल को किसी लोकप्रिय वेबसाइट में पब्लिश करना होता है और आप उस आर्टिकल में अपनी वेबसाइट के लिए Backlink बना सकते हैं, यह आपके ब्लॉग के लिए Backlink बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। उत्तम विधि

3.Comment

आप अपने ब्लॉग से संबंधित अन्य वेबसाइटों के लेखों में Comment अवश्य करें, इससे आपको अपने ब्लॉग के लिए NoFollow Backlink मिलता है, जब भी आप किसी अन्य ब्लॉग के लेख में Comment करते हैं, तो Comment में अपने ब्लॉग का URL देना न भूलें आपको अच्छे बैकलिंक्स मिलेंगे

ये भी पढ़े :-

SEO क्या है ? SEO के प्रकार | जानिए पूरी जानकारी हिंदी में |

WWW, Http Vs Https, IP Address , URL , Client & Server क्या होता है ? जानिए पूरी जानकारी Hindi में |

Top 5 Best Graphic Design Tool Website | Online Graphic Designing

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here